12 Watt Bulb in 10 Rs : 3 साल की गारंटी वाला LED बल्ब मात्र 10 रुपए में, यहां से कर खरीद सकते हैं, बाजार में कीमत है 100 रुपए

नई दिल्ली। गर्मियों में एक तो सूरज अपने 12 Watt Bulb in 10 Rs तीखे ​तेवर दिखा रहा है (CESL) तो वहीं इस दौरान Gram Ujala Program आने वाला बिजली का बिल भी लोगों को झटके दे रहा है। ऐसे में अगर आप भी इस बढ़ते बिल की समस्या से निजाद National Energy Conservation Day पाना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक खास बल्ब के बारे में जो आप​को मात्र 10 रुपए में मिलेगा। जबकि बाजार में इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है।

दरअसल लोगों को सस्ती कीमत पर एलईडी के बल्ब दिलाने के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है। जिसमें लोगों का सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब दिया जा रहा है। आपको बता दें 7 से 12 वॉट का एलईडी बल्ब लेने के लिए आपको केवल 10 रुपए देने होंगे। इतना ही नहीं इसमें आपको 3 साल की गारंटी भी दी जाएगी। जिसे सरकारी कंपनी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड (CESL) की ओर से दिया जा रहा है। इतना ही नहीं एक परिवार में इसी रेट पर 5 बल्ब खरीदे जा सकते हैं।

इस स्कीम के तहत मिलेंगे बल्ब —

आपको बता दें कि ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वॉट तक के बल्ब बेचे जाते हैं। जिसका उद्देश्य पुराने बल्ब की जग​ह नए एलईडी बल्ब लगाना है। ताकि कार्बन के उत्सर्जन को रोका जा सके साथ ही बिजली भी बचे। अगर बिजली बचेगी तो कोयला या गैस की खपत भी कम होगी।

केवल 10 रुपये में खरीदें बल्ब
आपको बता दें कि सीईएसएल ने इस साल मार्च में गांवों में कम कीमत पर 10 रुपये में एलईडी बल्ब बांटने की योजना प्रारंभ की थी। इतना ही नहीं सरकार द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में ही 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का लक्ष्य हासिल किया था। आपको बता दें खुले बाजार में इस बल्ब की कीमत लगभग 100 रुपये है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password