ऐप के जरिए पैसा कमाने का लालच देकर लोगों को ठगने के मामले में चीन की दो महिलाओं समेत 12 गिरफ्तार -



ऐप के जरिए पैसा कमाने का लालच देकर लोगों को ठगने के मामले में चीन की दो महिलाओं समेत 12 गिरफ्तार

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) दिल्ली पुलिस ने मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर पैसा कमाने का लालच देकर लोगों के साथ ठगी करने के आरोप में चीन की दो महिलाओं समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी ऐप की शक्ल में लोगों के फोन में मालवेयर डाउनलोड कर दिया करते थे और वे इस तरह से दो महीनों में करीब 40 हजार लोगों के साथ ठगी कर चुके हैं।

पुलिस सूत्रों ने चीन की दो महिला नागरिकों के पास से 25.42 लाख रुपये बरामद किए हैं।

उन्होंने बताया कि चीन की नागरिकों की पहचान चाओहोंग डेंग डाओयोंग (27) और वू जिआझी (54) के तौर पर हुई है।

पुलिस ने बताया कि 12 बैंक खाते, क्रिप्टो-वॉलेट और पेमेंट गेटवे आईडी को ब्लॉक किया गया है तथा धोखाधड़ी से हासिल किए गए कुल 4.75 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं।

उसके मुताबिक, व्हाट्सऐप पर लोगों को संदेश भेजा जाता था कि वे एक लिंक के जरिए ऐप डाउनलोड कर लें। उनसे कहा जाता था कि वे ऐप पर 30 मिनट लगाकर तीन हजार रुपये प्रति दिन तक कमा सकते हैं। फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर इसका प्रचार होता था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये संदेश अंततराष्ट्रीय नंबरों से आ रहे थे तो मालवेयर फॉरेंसिक लैब से यूआरएल और ऐप आदि का परीक्षण करने को कहा गया जिसने इस ऐप को मालवेयर बताया।

उसने बताया कि ठगी के पैसे का मुखौटा कंपनियों और क्रिप्टो वॉलेट के जरिए धनशोधन किया जा रहा है।

साइबर अपराध इकाई के पुलिस उपायुक्त अनीश रॉय ने बताया कि इन मुखौटा कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों की पहचान की गई और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

भाषा नोमान नेत्रपाल

नेत्रपाल

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password