Board Exams: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा पर जून महीने में होगा फैसला…

भोपाल। प्रदेश सहित पूरे देश में कोरोना महामारी अपने चरम पर है। पूरे देश में रोजाना लाखों की संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। सरकार और प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी कोरोना संक्रमण नहीं थम रहा है। कोरोना के कारण इस साल का भी शिक्षण सत्र संक्रमण की भेंट चढ़ गया है। संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई के बाद काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी आईसीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। वहीं इससे पहले 10वीं के छात्रों को परीक्षा के लिए दो ऑप्शन्स दिए थे।

इनमें पहले था कि छात्र इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अपना रिजल्ट का विकल्प चुन सकते हैं। वहीं जो छात्र इंटरनल असेसमेंट से संतुष्ट नहीं हैं वे परीक्षा देने के विकल्प का भी चुनाव कर सकते हैं। मंगलवार को जारी नॉटिफिकेशन के अनुसार 10वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा नहीं ली जाएगी। अब इस नॉटिफिकेशन के अनुसार छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक असेसमेंट से किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड एक पारदर्शी क्राइटेरिया तय करेगा। वहीं कक्षा 10वीं के छात्रों का एडमिशन 11 वीं कक्षा में किया जा सकेगा। साथ ही छात्र 11वीं कक्षा की ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं।

जून में होगा 12वीं कक्षा को लेकर फैसला…
वहीं आईसीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर अपना आदेश नहीं बदला है। बोर्ड द्वारा 16 अप्रैल को जारी किए गए आदेश में कहा गया था कि जून के पहले सप्ताह तक परीक्षाओं को लेकर नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस आदेश में बताया गया था कि कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इन परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा। इसको लेकर लगातार बोर्ड के अधिकारी बैठकें कर रहे हैं। 16 अप्रैल को जारी आदेश में कहा गया था कि जून के पहले सप्ताह में इन परीक्षाओं को लेकर निर्णय और तारीख घोषित कर दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password