MP के इस जिले में बन रहा 1000 बेड वाला कोविड अस्पताल, भोपाल में 500 बेड का कोविड सेंटर शुरू

COVID19

भोपाल। जिला प्रशासन के सहयोग से सागर पब्लिक ग्रुप द्वारा रातीबड़ स्थित कैम्पस में तैयार 500 बेड का कोविड केयर सेंटर आज से शुरू हो गया है। सेंटर में एसिप्टोमेटिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रखा जायेगा। विशेषकर ऐसे मरीजों को यहां रखा जायेगा, जिनके होम आइसोलेशन में प्राब्लम आ रही है या इनके माइल सिंड्रोम हैं। ऐसे मरीजों के लिये यहां पर 300 बेड का सेंटर आज से ही शुरू कर दिया गया है। अगले 2 दिनों में 500 बेड की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सेंटर में रोगियों को चाय, पानी, नाश्ते के साथ सुबह और शाम योगा, मनोचिकित्सक द्वारा प्रतिदिन चेकअप की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जायेगी। पैरामेडिकल स्टॉफ का काम जे.पी. अस्पताल के सहयोग से किया जायेगा।

पॉजिटिव मरीजों को रखा जायेगा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के आव्हान पर सागर ग्रुप ने यह सेंटर शुरू किया है। मंत्री सारंग ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में बिना लक्षण वाले और माइल्ड सिंड्रोम वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रखा जायेगा। सेंटर आने वाले 2 दिनों में 500 बेड की सुविधा के साथ उपलब्ध रहेगा। आपात मेडिकल सेवा के लिये डॉक्टर की टीम भी तैनात रहेगी, जो लगातार मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करती रहेगी।

तुरंत ऑक्सीजन भी लगाई जा सकेगी

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि भोपाल में हर क्षेत्र में ऐसे कोविड केयर सेंटर शुरू किये जा रहे हैं। होम आइसोलेशन के मरीजों को इन सेंटर में रखा जायेगा और उनकी बेहतर तरीके से देखभाल की जा सकेगी। आवश्यकता होने पर उन्हें तुरंत डेडिकेटेड कोरोना हॉस्पिटल में बेड भी उपलब्ध्ध कराया जा सकेगा। आपात स्थिति से निपटने के लिये इन सेंटर्स में ऑक्सीजन जनरेटर भी रखे गये हैं। किसी भी मरीज को जरूरत अनुसार तुरंत ऑक्सीजन भी लगाई जा सकेगी।

सागर जिले में बन रहा 1000 बेड वाला कोविड अस्पताल
वहीं सागर में जिले में भी तेजी से कोविड के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब सागर जिले के बीना में 1000 बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। जिले के बीना तहसील में बनी बीना रिफाइनरी से 500 मीटर की दूरी पर एक अस्थाई कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री ने भूपेंद्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर मुआयना करते हुए बताया कि जल्द ही यह अस्पताल 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। मंत्री ने बताया कि इस अस्पताल में पानी, बिजली, एप्रोच रोड से लेकर भोजन तक की पूरी सुविधाएं रहेगी। ताकि इसके अलावा मरीजों को अच्छा इलाज उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टरों की टीम 24 घंटे यहां तैनात रहेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password