1 May: बैंकिंग, गैस सिलेंडर और कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर अहम बदलाव, रोजमर्रा की चीजों पर पड़ेगा इसका असर

Rules Changing From 1st May

नई दिल्ली। देश में 1 मई 2021 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव आम आदमी की जिंदगी पर काफी असर डालेंगे। बैंकिंग से लेकर कई क्षेत्रों में 1 मई से नियम बदल रहे हैं। आज ही से पूरे देश में वैक्सिनेशन का तीसरा चरण भी शुरू होने वाला है। हालांकि कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल भी दिया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि 1 मई से कौन से नियम बदलने जा रहे हैं और इसका असर आम आदमी पर कैसे पड़ सकता है।

1) कई राज्यों ने शुरू किया वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

कोरोना की दूसरी लहर ने भारत को पस्त कर दिया है। ऐसे में कई राज्यों में आज से वैक्सिनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। हालांकि कुछ राज्यों ने वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल भी दिया है। लेकिन जिन राज्यों में वैक्सिनेशन शुरू होगा, वहां 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए 28 अप्रैल से ही कोविन वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में अगर आपके राज्य में वैक्सिनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है तो आप आज से वैक्सीन लगवा सकते हैं।

2) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू

वैक्सिनेशन के अलावा कोरोना महामारी के कारण गरीबों को खाने की कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आज से फिर लागू कर दी गई है। सरकार की इस योजना से करीब 80 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा और उन्हें हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त में मिलेगा।

3) गैस की कीमतों में नहीं किया गया कोई बदलाव

मालूम हो कि सरकारी तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती है। चाहे वो घटाती है या फिर बढ़ाती है। हालांकि, इस बार गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि पिछले महीने में 20 रुपये घटाए गए थे।

4) एक्सिस बैंक ने 1 मई से बदले नियम

बैंकिंग के क्षेत्र को देखें तो एक्सिस बैंक ने 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने के नियम को बदल दिया है। अब 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर पहले की तुलना में अब डबल चार्ज देना होगा। इसके अलावा अन्य सर्विसेज में भी बैंक ने चार्ज पहले से बढ़ा दिया है। मालूम हो कि एक्सिस बैंक ने 1 मई 2021 से न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है। अब फ्री लिमिट खत्म होने के बाद कैश निकालने पर बैंक 1000 रुपये पर 10 रुपये वसूलेगा। इस नियम को 1 मई 2021 से लागू कर दिया गया है।

5) पॉलिसी की कवर राशि होगी दोगुनी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें 1 मई तक 10 लाख रुपये के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी। मौजूदा स्थिति में 1 अप्रैल से शुरू हुई आयोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी की कवरेज सीमा अभी 5 लाख रुपये ही थी। यानी अब लोगों को पहले की तुलना में दोगुना फायदा होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password