खबरे सबसे तेज
Weather नर्म पड़े गर्मी के तेवर

मध्यप्रदेश में दो दिनों से गर्मी के तेवर भले ही नरम पड़ गए हों, लेकिन अप्रैल के आखिरी 4 या 5 दिन मार्च की तरह ही तपेंगें। मोसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल गर्मी का सितम कम हुआ है। जिसके बाद प्रदेश का अधिकतम तापमान लुढ़क कर 45 डिग्री से 42 डिग्री तक पहुंच गया है। भोपाल की बात करें तो 38 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक ये राहत 1 या 2 दिनों की ही है। 27 अप्रैल के आसपास तापमान में फिर बढ़ोतरी हो सकती है। जो महीने के अंत को पूरी तरह तपाएगी। वहीं मौसम विभाग ने उत्तरी मध्यप्रदेश के कई जिलों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना जताई है।


और भी..
Today's Issue

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी को जीवित इकाई का दर्जा देने का बड़ा फैसला लिया है। नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान मंडला में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के प्रस्ताव पर सीएम शिवराज ने यहा फैसला लिया। अब विधानसभा में इसको लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा। 


जीवित नदी का दर्जा मिलने के बाद अगर कोई नर्मदा नदी को नुकसान पहुंचाएगा तो उस पर उन्हीं एक्ट के तहत कार्रवाई होगी, जो इंसानों को नुकसान पहुंचाने पर होती है। नर्मदा में प्रदूषण को रोकने और संरक्षण के लिहाज से ये बड़ा फैसला माना जा रहा है।


लोगों के दिलों में नर्मदा नदी के लिए वैसे ही विशेष स्थान है और उनका मानना है कि अगर मां नर्मदा को जीवित नदी का दर्जा मिलता है तो ये नदी के लिए हितकारी होगा।


उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हाल ही में गंगा नदी को भी जीवित इकाई का दर्जा देने के आदेश दिए हैं। उसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा को लेकर भी अहम कदम उठाया है। न्यूजीलैंड की वैंगनुई नदी दुनिया की पहली नदी है, जिसे जीवित इकाई का दर्जा दिया गया था। मध्य प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा को बीते कुछ वर्षों में जितना नुकसान पहुंचा वो किसी से छिपा नहीं है। लिहाजा नर्मदा सेवा यात्रा के जरिए जनजागृति और नदी सरंक्षण की पहल की गई है। नर्मदा नदी को जीवित इकाई का दर्जा देने घोषणा के बाद इस मुहिम के सकारात्मक नतीजों की उम्मीद और बढ़ गई है।

और भी..
आज का सवाल

नतीजा            पिछला सवाल

क्या सरकार को GST लागू करना चाहिए?


         

शेयर बाजार
Share Market BSE

Share Market NSE
मध्य प्रदेश
खबरें शहरो से
छत्तीसगढ़

Follow Us

       
विज्ञापन के लिए संपर्क करे
x