'छत्तीसगढ़ राज्य'

200 रुपए में मिल रहा है यहां गैस कनेक्शन, 25 लाख महिलाएं उठा चुकी हैं अब तक लाभ

9/20/2018 12:00:00 AM

रायपुरः कुछ वक्त पहले तक जंगल से लकड़िया लाकर चूल्हे में खाना पकाने वाली महिलाओं की जिंदगी अब बिल्कुल बदल चुकी है। छत्तीसगढ़ में महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है और इसका श्रेय जाता है रमन सरकार को। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अब तक लाखों परिवारों को महज 200 रुपए में गैस सिलेंडर और चूल्हा देकर सरकार ने महिलाओं को राहत दी है।


छत्तीसगढ़ की महिलाओं के चेहरे पर खुशी की चमक है और इसकी वजह है उज्ज्वला योजना। जो अपने नाम की तरह ही उनके चेहरे और किस्मत दोनों को उज्ज्वल कर रही है। योजना के बाद उन्हें चूल्हे के काले धुएं से छुटकारा मिला है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महज 200 रुपयों में गरीब परिवार की महिलाओं को गैस सिलेंडर और चूल्हा दिया गया है। इतना ही नहीं 200 रुपए में से 140 रुपए भी महिलाओं के खाते में जमा हो रहा हैं। योजना की शुरुआत से अब तक महज दो सालों में 25 लाख गरीब महिलाओं को गैस-चूल्हे की सौगात दी जा चुकी है।


गैस-चूल्हे की सौगात मिलने वाली महिलाओं के चेहरे पर अलग ही खुशी देखने को मिल रही है। महिलाओं काी कहना है कि अब उनकी जिंदगी आसान हो गई है। साथ ही धुएं से भी राहत मिल गई। पहले जहां चूल्हे के लिए लकड़ी की चिंता रहती थी, अब आसानी से उनका खाना बन जाता है। समय की बचत भी होती है और सेहत की भी चिंता नहीं है। महिलाएं इस योजना के लिए सरकार का आभार जताते नहीं थकती हैं।


छत्तीसगढ़ में तेज गति से योजना का लाभ जरूरतमंद महिलाओं को दिया जा रहा है। अब महिलाओं को जंगल से लकड़ी लाने की जरूरत नहीं है। साथ ही, धुएं से बीमार होने से भी बच रही हैं। कह सकते हैं कि केंद्र और राज्य की रमन सरकार ने मिलकर महिलाओं के भविष्य को उज्ज्वल कर दिया।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो