'दुनिया'

अब तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन, 8 देशों के एक्सपर्ट ने दिन-रात मेहनत कर अब तक बचाए 5 बच्चे

7/9/2018 12:00:00 AM


इंसान जिस काम को ठान ले, उसे पूरा किया जा सकता है। ये बात थाइलैंड में उस वक्त सही साबित हो गई, जब दुनिया के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे सैकड़ों लोगों की कोशिश कामयाब हो गई।

दुनिया के सबसे बड़े रेस्क्यू अभियान में लगे 1 हजार जवान, एक्सपर्ट्स और दुनियाभर के लोगों के चेहरों पर उस वक्त खुशी छा गई, जब 16 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 5 बच्चे सुरक्षित निकाल लिए गए। 16 दिन से थाम लुआंग गुफा में फंसे खिलाड़ियों को 12 घंटे चले अभियान के बाद रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया। इस काम को 18 गोताखोरों के जरिए अंजाम दिया गया। बच्चों को अभी अस्पताल में रखा गया है। वहीं, आज दोबारा शुरू किए गए रेस्क्यू अभियान में एक और बच्चे को निकालने में कामयाबी मिली है।

दरअसल, 'वाइल्ड बोर्स' नाम की फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी अपने कोच के साथ। थाइलैंड की इस गुफा में पिछले 23 जून से फंसे है। ये लोग अभ्यास के बाद यहां घूमने आए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में पानी भर जाने के बाद यहां फंस गए। इस घटना ने न सिर्फ थाईलैंड बल्कि दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा। पूरी दुनिया में इन बच्चों की सलामती के लिए दुआओं का दौर जारी है।

 

थाम लुआंग गुफा से अभी 7 बच्चों और उनके कोच को निकाला जाना बाकी है, जिसके लिए बचाव अभियान का अगला चरण आज पूरा किए जाने की उम्मीद है। अभियान में थाईलैंड के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के 90 गोताखोरों के साथ ही 1 हजार जवान अपनी जान जोखिम में डालकर रात-दिन एक किए हुए हैं। 



Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो