'बड़ी खबर'

संघ को प्रणब देंगे "मंत्र" ? 2 दिवसीय नागपुर दौरे में मुखर्जी

6/7/2018 12:00:00 AM

नागपुरः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रणब मुखर्जी कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। प्रणब क्या कहेंगे इसपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। कयास कई लगाए जा रहे हैं, लेकिन तस्वीर शाम को ही साफ होगी। हालांकि उम्मीद है कि पूर्व राष्ट्रपति सहिष्णुता को लेकर बात कर सकते हैं। उनके भाषण में आधुनिक भारत के लिए जरूरी बातों पर जोर हो सकता है, वो बातें जो आधुनिक भारत के लिए जरूरी हैं यानि लोकतंत्र, धर्मनिर्पेक्षता और समानता का पाठ स्वयंसेवकों को पढ़ा सकते हैं। प्रणब मुखर्जी के संघ के कार्यक्रम में जाने को लेकर कई कांग्रेस नेता विरोध भी कर रहे है। वहीं, कार्यक्रम में शामिल होने पर प्रणब दा ने 2 जून को कहा था कि इस बारे में कई लोगों ने पूछा, लेकिन जवाब नागपुर में दूंगा।


शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ट्वीट कर पिता को चेताया 


प्रणब दा की बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने एक ट्वीट किया है और प्रणब दा को चेताया है कि उनके इस कार्यक्रम में जाने से बीजेपी और आरएसएस को मौका मिलेगा फर्जी खबरें फैलाने का। शर्मिष्ठा ने अपने ट्वीट में लिखा कि भाषण भुला दिया जाएगा मगर तस्वीरें याद रहेंगी और इन तस्वीरों का फर्जी तरीके से इस्तेमाल होगा। शर्मिष्ठा ने ये भी कहा कि आरएसएस को भी यकीन नहीं कि आप उनकी विचारधारा के समर्थन में भाषण देंगे। दरअसल, प्रणब मुखर्जी के आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद से शर्मिष्ठा के बीजेपी में जाने की अफवाह उड़ाई गई इसी से आहत होकर शर्मिष्ठा ने ये ट्वीट किया।


बंसल न्यूज के सवाल 


सवाल उठ रहे हैं कि क्या प्रणब मुखर्जी राष्ट्रवाद पर अपने विचार रखेंगे? अगर रखेंगे तो वो संघ का राष्ट्रवाद होगा या नेहरू का, जिनकी राजनीति के हामी खुद प्रणब मुखर्जी ताउम्र बने रहे? क्या उनके विचार आरएसएस के राष्ट्रवाद के विचारों से मेल खाएंगे? क्या वो हिंदू राष्ट्र के सवाल पर भी अपनी आपत्तियों को रख सकते हैं? क्या प्रणब मुखर्जी सर्व धर्म सम्भाव की उस परंपरा की याद दिलाएंगे जो गांधी के राजनीतिक चिंतन से निकली है या फिर संघ के विचारों से मिलती-जुलती राय प्रस्तुत करेंगे? क्या भारत की बहुलता और विविधता वाली संस्कृति की पैरोकारी करेंगे, जो भारत की असली पहचान है?


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो