'दुनिया'

कब्र से गायब हुआ सद्दाम हुसैन का शव, कहीं ये तो नहीं इसके पीछे का राज ?

4/16/2018 12:00:00 AM

इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन का शव कथित तौर पर उनकी कब्र से गायब है। मिली जानकारी के मुताबिक, उनकी कब्र अब सिर्फ टूटे-फूटे कंक्रीट के ढेर में तब्दील हो चुकी है जिसमें शव के कोई अवशेष नहीं हैं। गौरतलब है कि फांसी के बाद सद्दाम के शव को उनके गांव अल-अवजा में दफनाया गया था। बता दें कि, सद्दाम को 30 दिसंबर 2006 को फांसी दी गई थी।



अल-अवजा में किया गया था सुपुर्दे खाक




सद्दाम को फांसी देने के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने खुद उनके शव को अमेरिकी मिलिटरी हेलिकॉप्टर के जरिए इराक भेजा था, जहां पैतृक गांव अल-अवजा में सद्दाम को दफनाया गया था। बाद में इस जगह को एक तीर्थ स्थल के रूप में बदल दिया गया। जहां सद्दाम के समर्थक 28 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी कब्र पर इकट्ठा होकर उनके लिए फातेहा पढ़ते थे। हालांकि, अब उनकी कब्र पर जाने के लिए विषेश अनुमति लेनी होती है।



आखिर कहां गया सद्दाम का शव ?



सद्दाम का शव कहां हैं, इस बात की स्पष्ट जानकारी किसी को भी नहीं है। कुछ लोगों का मानना है कि दफनाए जाने के बाद उनकी कब्र खोदकर शव निकालकर जला दिया गया है। कुछ का मानना है कि, इस्लामिक स्टेट (IS) के हमले में सद्दाम की कब्र बर्बाद हो गई , लेकिन उनका शव अब भी वहीं है। एक धारणा ये भी है कि, सद्दाम की निर्वासित बेटी हाला उनका शव कब्र खुदवाकर अपने साथ जॉर्डन ले गई, लेकिन इसपर भी स्थानीय लोगों की राय एक मत नहीं है। कई लोगों ने इस बात को नरकारते हुए कहा कि, देश से जाने के बाद हाला कभी भी वापस इराक नहीं आईं। स्थानीय लोगों का मानना है कि, सद्दाम का शव किसी गुप्त स्थान पर रखा गया है।



Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो