'दुनिया'

केमिकल अटैक के बाद सीरिया में आज मिसाइली हमले, एक दूसरे पर आरोप लगा रहे सभी ताकतवर मुल्क

09 Apr 2018


रविवार को सीरिया में हुए केमिकल अचैक में करीब 70 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। इस घटना को अभी 24 घंटे भी नहीं बीते हैं कि, सीरिया की गृह विभाग ने वहां कुछ शहरों पर मिसाइल अटैक की पुष्टी की है। सीरियन मीडिया के मुताबिक, सीरिया एयर डिफेंस ने सोमवार को करीब 8 मिसाइलें गिराई हैं। साथ ही स्थानीय मीडिया ने इस हमले का शक अमेरिका पर जताया है। हालांकि, अमेरिका ने इस हमले को नकारते हुए सीरिया के राष्ट्रपति असद को खरी खरी सुनाते हुए इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दे दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेंट्रल सीरिया के पास के इलाके में घरों के आसपास ये हमला हुआ। खबर है कि हमले में कई लोगों की मौत हुई है, जिसकी पुष्टी कर पाना अभी मुमकिन नहीं है। 


वहीं एक बयान जारी करते हुए पेंटागन ने कहा कि, वो इस समय सीरिया में हमला नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि, हम लोग सीरिया के मुद्दे पर नज़र बनाए हुए हैं। सीरिया में होम्स के तायफुर वायुसेना अड्डे पर हमला ऐसे समय में हुआ है जब शनिवार को पूर्वी घोउटा में विद्रोहियों के गढ़ पर हुए हमले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश बढ़ गया है। दूसरी ओर यूरोपीय संघ ने कहा कि, ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिनसे ये संकेत मिला कि, सीरिया प्रशासन ने दोउमा में रासायनिक हमले किए और उसने सीरिया के सहयोगी रूस एवं ईरान से आह्वान किया वे ऐसे अन्य हमलों को रोकने में मदद करें।


आपको बता दें कि सीरिया में हुए केमिकल अटैक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी चेतावनी दी थी। ट्रंप ने इसके लिए रूस, ईरान और सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद को जिम्मेदार ठहराया था। साथ ही उन्होंने कड़ी चेतावनी दी कि सीरिया में केमिकल हमले में शामिल लोगों और देशों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर चेताया था कि सीरिया में मूर्खतापूर्ण केमिकल हमले में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मौत हुई है। जहां पर केमिकल हमला हुआ, उसको सीरियाई सेना ने चारो ओर से घेर रखा है। ऐसे में वहां किसी बाहरी का घुसना संभव ही नहीं है। ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि, हमले के लिए सीरियाई राष्ट्रपति असद  का समर्थन करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, रूस और ईरान जिम्मेदार हैं। जिसकी इन्हें भारी कीमत चुकानी होगी।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो