'दुनिया'

"गन कल्चर" के खिलाफ, सड़को पर उतरे 5 लाख अमेरिकी छात्र, समर्थन में आए ओबामा

25 Mar 2018

अमेरिका विश्व के सबसे ताकतवर देशों में से एक है, वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में आए दिन स्कूलों में हमले होते रहते हैं। फ्लोरिडा में ठीक 40 दिन पहले एक स्कूल में फायरिंग के दौरान 17 छात्रो की मौत हो गई थी, जिसने पूरे अमेरिका को झकझोर कर रख दिया था। इससे पहले भी अमेरिका के कई स्कूलों में ऐसी वारदात हो चुकी है, पर अभी तक इन वारदातों को रोकने के लिए कोई ठोस कानून यहा की सरकार नहीं बना पाई। वहीं, फ्लोरिडा में हुए हमले और 'गन नीति' के विरोध में रविवार को छात्रों ने प्रदर्शन किया। अमेरिका के 700 से अधिक जगहों पर छात्रों ने गन क्लचर के खिलाफ और इससे जूड़े सख्त कानून बनाने को लेकर प्रदर्शन किया, जिसमें 5 लाख से भी ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। दरअसल, इतनी भीड़ इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की शपथ ग्रहण समारोह में देखने को मिली थी। 


इस मार्च को 'March For Our Lives' नाम दिया गया है। छात्रों के अलावा कई एनजीओ भी इसमें भाग ले रहे हैं। इस मार्च का समर्थन पूरी दुनिया में किया जा रहा है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी ट्वीट कर इस आंदोलन का समर्थन किया है। आज से तीन साल पहले बराक ओबामा ने इस नीति को खत्म करने को लेकर संसद में काफी प्रयास किया था, पर संसद में मौजूद 70 फीसदी सांसदों ने ओबामा का विरोध किया था। गन नीति का खत्मा ना कर पाने के कारण ओबामा के आखों से आंसू तक आ गए थे। वहीं व्हाईट हाउस ने छात्रों की हिम्मत की तारीफ की है, पर अभी तक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है। अमेरिका के सिलेब्रिटी भी इस मार्च को लेकर छात्रों के साथ आते दिख रहें हैं।


ढाई लाख की है गन इंडस्ट्री


आपको बता दें कि, अमेरिका में 2.5 लाख करोड़ की गन इंडस्ट्री है, जिसमें अमेरिका के तीन लाख से भी अधिक लोगों के जुड़े होने की खबर है। अमेरिका में गन कल्चर की वजह से 51 साल में गोलीबारी से करीबन 15 लाख जाने जा चुकी हैं। साल 2018 की बात करें तो स्कूलों में 20 से भी ज्यादा बार फायरिंग हो चुकी है। अनुमान के मुताबिक करीब 32 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 35 करोड़ से ज्यादा बंदूके हैं।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो