'देश'

NCERT की किताब में बदलाव, अब "एंटी मुस्लिम रॉयट" नाम से नहीं जाना जाएगा गुजरात दंगा

3/24/2018 12:00:00 AM

NCERT की 12वीं कक्षा की पॉलिटिकल साइंस की किताब में बड़ा बदलाव हुआ है। इस किताब को अब साल 2002 में हुए गुजरात दंगों को 'एंटी मुस्लिम रॉयट' नाम से नहीं जाना जाएगा। नई किताब में इसे 'गुजरात दंगे' के नाम से पढ़ाया जाएगा। बता दें, 12 की साइंस की किताब ‘Recent Developments in Indian Politics' के आखरी चेप्टर में पेज नंबर 187 पर Anti-Muslim riots in Gujarat नाम का विषय पढ़ाया जाता था, जिसका नाम बदला गया है। इसी हफ्ते नई किताबों का संस्करण होगा। बता दें, किताब के इसी पैराग्राफ में 1984 के दंगों को सिख विरोधी के रूप में भी वर्णित किया गया है। 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब का नाम 'Politics in India since Independence' है।


पहले किताब का ये था सब्जेक्ट


इस किताब के लास्ट चैप्टर में बताया गया था कि, फरवरी-मार्च 2002 में गुजरात में मुस्लिमों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें कारसेवकों से भरी ट्रेन पर हमले के बाद मुस्लिमों के खिलाफ बड़ी हिंसा हुई। वहीं 'नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन' ने हिंसा को नियंत्रित करने में नाकाम रहने पर गुजरात सरकार की आलोचना भी की। बता दें नई किताब में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा होगा कि ये दंगा मुसलमानों के खिलाफ हुआ था। किताब में ये भी उल्लेख है कि, आयोध्या से लौट रही कारसेवकों से भरी ट्रेन में आग लगा दी गई, जिसमें करीब पचास लोग मारे गए थे, इसमें मुसलमानों को दोषी माना गया। इसके बाद भड़की हिंसा में लगभग 1100 लोग, जिनमें ज्यादातर मुसलमान थे। हिंसा लगभग एक महीने तक चली। 



HRD मंत्रालय ने CBSE को दिया था सुझाव 


भारतीय इतिहास में गुजरात दंगे को देश की भीषण हिंसा माना गया है। साल 2007 में यूपीए के शासनकाल में प्रकाशित एनसीआरटी की किताब में बदलाव का फैसला एक बैठक में लिया गया था। इस बैठक में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) और नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के प्रतिनिधि शामिल थे।जिसके बाद पिछले साल इस किताब में परिवर्तन के लिए एचआरडी मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सुझाव दिया था, जिसपर उन्होंने कहा कि, किताबों में ये बदलाव कर दिए जाएंगे और साल के आखिर में नई किताबें छापी जाएंगी। 


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो