हैल्थ इज़ वैल्थ

परिवार नियोजन में अब पुरुष भी होंगे भागीदार, गर्भनिरोधक पिल्स का हुआ सफल टेस्ट

20 Mar 2018

आगामी समय में परिवार नियोजन के लिए महिलाएं ही बाध्य नहीं होंगी, बल्कि पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस बत की जांच कर रहे शोधकर्ताओं ने परीक्षण में ‘मेल पिल’ को सुरक्षित और असरदार पाया है। इस गोली को डिमीथैंड्रोलोन अनडेकेनोट (डीएमएयू) नाम दिया गया है।


अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में मेडिसिन की प्रोफेसर स्टेफनी पेज के मुताबिक, महिलाओं की गर्भनिरोधक गोलियों की तरह ही डीएमएयू भी एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) जैसे टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टिन की क्रिया को संयुक्त करती है। परिवार नियोजन के लिए इस  गोली का सेवन रोजाना करना होगा। उन्होंने कहा, कई पुरुषों का कहना है कि वो इंजेक्शन या अन्य उपायों की जगह गर्भनिरोधक के तौर पर रोजाना एक गोली खाना पसंद करेंगे। 


शोधकर्ताओं ने 18 से 50 साल के करीब 100 स्वस्थ पुरुषों के तीन समूहों पर डीएमएयू का परीक्षण किया। इन समूहों को 100, 200 और 400 एमजी की खुराक दी गई। परीक्षण के पहले और अंतिम दिन हार्मोन और कोलेस्ट्राल के स्तर को मापने के लिए खून के नमूने लिए गए। 400 एमजी की खुराक खाने वाले प्रतिभागियों के टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु बनने के लिए जिम्मेदार दो अन्य हार्मोन के स्तर में काफी कमी आई। 


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो