'दुनिया'

चौथी बार रूस की कमान संभालेंगे व्लादिमीर पुतिन, पीएम मोदी ने फोन पर दी जीत की बधाई

3/19/2018 12:00:00 AM

रूस में रविवार को राष्ट्रपति चिनाव हुए, जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए चौथी पर रूस की सत्ता पर काबिज हुए। रूसी चुनाव आयोग ने बताया कि, पुतिन को 76.67 फीसद वोट हासिल हुए हैं। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि, करीब दो दशक से रूस पर शासन करने वाले पुतिन ने रविवार को हुए चुनाव में अब तक का सबसे श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। जिस समय रूस और पश्चिमी देशों के संबंध ठीक नहीं है ऐसे में रूस की जनता ने पुतिन को ही आगामी 6 सालों के लिए राष्ट्रपति पर की कमान सौपी है। पुतिन अब 2024 तक राष्ट्रपति की कमान संभालेंगे।


प्रचार के दौरान जनता से किया था ये खास वादा 


इस चुनाव से पहले राष्ट्रपति पुतिन ने अपने देशवासियों से वादा किया था कि, वे पश्चिमी देशों के खिलाफ रक्षा क्षेत्र को मजबूत करेंगे और लोगों के जीवन स्तर भी सुधारेंगे। बीते 18 सालों से राजनीति में अपना दबदबा रखने वाले पुतिन ने अपने प्रशंसकों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि, उन्हें इस जीत का भरोसा था, क्योंकि उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में भी विश्वास मत हासिल कर लिया था। 


पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई


पुतिन की जीत साफ होते ही दुनिया के कई बड़े नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं देनी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन को फोन कर चौथी बार राष्ट्रपति बनने पर शुभकामनाएं दी। वहीं, रूस के पड़ोसी और पुतिन के खास दोस्त चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सबसे पहले टेलेग्राम पर मैसेज कर पुतिन को जीत की बधाई दी।


प्रतिद्वंद्वियों को मिले वोट


आपको बता दें कि, नतीजों के मुताबिक पुतिन के सबसे बड़े करीबी प्रतिद्वंद्वी और कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुदिनिन को 13 फीसदी वोट हासिल हुए हैं, जबकि नैशनलिस्ट व्लादिमीर झिरिनोवस्की को करीब 6 फीसद वोट मिले हैं। कोई भी उम्मीदवार पुतिन को मुकाबले की टक्कर नहीं दे सका और विपक्षी नेता ऐलेक्सी नवॉलनी को चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था। 65 साल के पुतिन साल 2000 से रूस के राष्ट्रपति हैं। 


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो