Business: नफा-नुकसान

रेलवे का ये नियम यात्रियों के लिए सौगात, इस कारण तत्काल टिकट कैंसिल पर 100% होगा रिफंड

14 Feb 2018

भारतीय रेलवे की नई नियम यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली हैं। इस नियम के तहत यात्री के तत्‍काल टीकट कैंसल करवाने पर 100 फीसदी रिफंड मिल सकता है। लेकिन, इसके लिए रेलवे की कुछ शर्तें हैं, जिसपर तत्काल टिकट 100 फीसदी रिफंड हो जाएगा। आपको बता दें कि, ये नई व्यवस्था रेलवे काउंटर और ई-टिकट दोनों पर ही लागू होगी। 


आपको बता दें कि, रेलवे की तरफ से जारी किए गए नए नियमों में इस तरह रिफंड का प्रवधान है। ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 3 घंटे देरी से आने, रूट डायवर्ट होने, यात्रियों के बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने और कोच के डैमेज होने व बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर यात्रियों को टिकट की कीमत 100 फीसदी रिफंड की जाएगी। 


वहीं, अगर यात्री को निचली श्रेणी में यात्रा मुहैया कराई जाती है तो रेलवे किराए के अंतर के साथ ही तत्काल का चार्ज भी वापस लौटाएगा। तत्‍काल टिकटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग एसी श्रेणी के लिए सुबह 10 बजे और नॉन एसी श्रेणी के लिए सुबह 11 बजे खुलती है। ऑनलाइन टिकटों का रिफंड सीधे खाते में होगा, जबकि काउंटर टिकट रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से कैंसल किया जा सकेगा।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो