Business: नफा-नुकसान

4 दिनों में सेंसेक्स में दर्ज हुई रिकार्ड गिरावट, कारोबारियों को हुआ 5 लाख करोड़ का नुकसान

06 Feb 2018

2018 के आम बजट पेश होने के बाद मुंबई शेयर बाजार में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। ये गिरावट करीब 2500 अंको पर दर्ज की गई। आपको बता दें कि, आम बजट पेश होने के बाद से ही शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला शुरु हो गया था जो अब तक इस आंकड़े पर जा पहुंचा है। शेयर बाजार के जानकारों ने बताया कि, बाजार में गिरावट की वजह शेयरों पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाना और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गिरावट से जोड़कर भी देखा जा रहा है।


आपको बता दें कि, 1 फरवरी को बजट वाले दिन सैंसेक्स 36048.45 के स्तर पर खुला था, जो 6 फरवरी यानि आज कारोबार के दौरान 33482.81 के निचले स्तर पर गिर गया, यानि साफ है कि, इन कारोबारी दिनों में सेंसेक्स 2500 अंक नीचे लुढ़क चुका है। वहीं 1 फरवरी को बजट वाले दिन सैंसेक्स 35906.66 अंक पर बंद हुआ था। उस हिसाब से अब तक सैंसेक्स 2423.85 अंक तक गिर चुका है। वहीं निफ्टी में भी चार दिनों में करीब 800 अंकों की गिरावट आई है।


दरअसल, शेयर बाज़ारों पर दोहरी मार पड़ी है। एक तरफ मुंबई शेयर बाज़ार जहां अभी बजट के कारण लुढ़कने से संभला भी नहीं था कि कल अमरीकी शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गई। जिसका सीधा असर भारतीय शेयर बाज़ारों पर पड़ा है। आपको बता दें कि अमरीकी शेयर बाज़ार का मुख्य सूचकांक डाओ जोंस कल भारी गिरावट के साथ बंद हुआ।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो