Business: नफा-नुकसान

सेस ने तोड़ा आम आदमी का सपना, पेट्रोल-डीजल नहीं होगा सस्ता

01 Feb 2018

आम बजट के पेश होने के बाद आम आदमी के हाथ आया लॉलीपॉप भी उससे छिन गया। बजट पेश होने के बाद ये खबर आई थी कि, पेट्रोल-डीजल के दामों में 2 रुपए की कमी आएगी, लेकिन अब ये बात सामने आई है कि, ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला। मामले को लेकर सरकार ने साफ कर दिया है कि, भले ही एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है, लेकिन जितनी एक्साइज ड्यूटी घटी है उतना इन पर सेस लगाया गया है, इस वजह से पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी नहीं की जाएगी। फिलहाल, आम इंसान को इस बात से खुश होना चाहिए कि, दाम बढ़ाए नहीं गए हैं।


पेट्रोल डीज़ल पर एक्साइज़ और सेस का खेल देखें तो बजट में पेट्रोल और डीज़ल पर 8 रुपए का नया 'रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस' लगाया गया और 6 रुपए का पुराना 'रोड सेस' खत्म करके इसे लागू किया गया है। यानी पेट्रोल और डीज़ल पर दो रुपए सेस बढ़ गया है। पेट्रोल और डीज़ल पर बेसिक एक्साइज़ ड्यूटी 2 रुपए घटा दी गई है। इसलिए दो रुपए सेस बढ़ने और 2 रुपए एक्साइज़ ड्यूटी घटने से पेट्रोल की कीमत में बदलाव ही नही हुआ, वो पहले जितना था उतना ही अब भी है।


पिछले कुछ वक्त से ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से यहां भी पेट्रोल, डीजल की कीमतें काफी बढ़ गई थीं। इसी के चलते मोदी सरकार पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का दवाब बना हुआ था। हालांकि एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के बावजूद सेस बढ़ाकर सरकार ने सस्ते पेट्रोल, डीजल की उम्मीदों पर फिलहाल तो पानी फेर दिया है।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

loading...

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो