धर्म और हम

वसंत पंचमी पर हो रही मां सरस्वती की आराधना

1/22/2018 12:00:00 AM

आज मां सरस्वती की उपासना का दिन वसंत पंचमी है, वैसे तो मां सरस्वती की उपासना सालों साल करने पर ही विद्या का ज्ञान होता है, सिर्फ वसंत पंचमी पर उनकी उपासना से बुद्धि की प्राप्ति नहीं होती है। 


हिंदू पंचाग के अनुसार हर वर्ष माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विद्या और बुद्धि की देवी माता सरस्वती की आराधना का दिन होता है। इसी उपासना के दिन को बसंत पंचमी कहा जाता है। इस दिन संगीत कला और आध्यात्म का आशीर्वाद भी लिया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि यदि किसी की कुंडली में विद्या बुद्धि का योग नहीं है या शिक्षा में बाधा आ रही है तो इस दिन मां शारदा की आराधना अवश्य करनी चाहिए। सरस्वती पूजन के बाद सर्वप्रथम गणेश जी की पूजा और बाद में रति और कामदेव की पूजा करना लाभदायक माना जाता है।


देशभर के स्कूल कॉलेज में आज सुबह से मां सरस्वती की आराधना हो रही है, बच्चे स्कूलों में मां की वंदना कर रहे हैं। आज के दिन बसंत ऋतु के आगमन से प्रकृति का कण-कण खिल उठता है, सर्दी के कारण जड़त्व को प्राप्त हुई प्रकृति चेतना को प्राप्त हो जाती है। इस दिन लोग पीले वस्त्र धारण करते हैं, घरों में पीले रंग के ही खाद्य पदार्थ बनाए व खाए जाते हैं। प्रसाद के रुप में केसर वाली पीली खीर,पीले चावल आदि वितरण किए जाते हैं।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो