हैल्थ इज़ वैल्थ

खजूर खाएं सेहत बनाएं

1/19/2018 12:00:00 AM

हमारे घर के छोटे से किचन में कई बीमारियों का इलाज है, पर हम सभी इस बात से अंजान हैं। इन्हीं फायदेमंद खाद्य साम्रगी में खजूर है जो सर्दियों का मेवा कहा जाता है। ठंड के मौसम में इसका सेवन करने से स्किन संबंधित समस्याएं नहीं होती। खजूर में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और लवण होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके अलवा खजूर में प्रोटीन के साथ डाइटरी फाइबर और विटामिन बी1, बी2,बी3, बी5,ए1 और c भी होते हैं, जो शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं। रोजाना खजूर खाने से शरीर को बुहत से अन्य फायदे भी होते हैं। तो रोजाना खाएं खजूर और रहे स्वस्थ।



-खजूर में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं जो पांचन तंत्र को मजबूत करते हैं। रोजाना खाली पेट खूजर का सेवन करें। इससे पेट की समस्याएं दूर होने के साथ ही कब्ज से भी छुटकारा मिलेगा।


-जिन व्यक्तियों को हमेशा सुस्ती और आलस्य रहता है उनको रोजाना 2 से 4 खूजर का सेवन करना चाहिए। इसमें ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत ताकत पहुंचाता है।


- इसमें शुगर, विटामिन और प्रोटीन होता है जो वजन बढ़ाने में सहायक है। दुबले- पतले लोगो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खजूर का सेवन करें। कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखाई देने लगेगा।


- खजूर त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ये सूखी त्वचा को कोमल बनाता है। 


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो