'खेल'

साल 2017: "गोल्डन एरा" में टीम इंडिया

12/29/2017 12:00:00 AM

साल 2017 को भारतीय क्रिकेट का स्वर्णिम काल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इस साल भारतीय क्रिकेट ने न सिर्फ टीम के रूप में नए कीर्तिमान स्थापित किए बल्कि खिलाड़ियों ने भी बाकी टीम को काफी पीछे छोड़ दिया।

भारत ने इस साल वनडे में कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाई। टीम ने इस साल श्रीलंका को क्लीन स्वीप किया है। यहीं नहीं इस साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीम भी भारत के सामने घुटने टेकने को मजबूर हो गईं।

नहीं हारी कोई द्विपक्षीय सीरीज





वनडे के अलावा इस साल टेस्ट क्रिकेट में भी टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी अपने नाम की और दो-दो बार टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका को पटखनी दी।

इस तरह थे जीत के आंकड़े

-इंग्लैंड पर 2-1 से जीत

-वेस्टइंडीज पर 3-1 से जीत

-श्रीलंका पर 5-0 से जीत

-ऑस्ट्रेलिया पर 4-1 से जीत

-न्यूजीलैंड पर 2-1 से जीत

-श्रीलंका पर 2-1 से जीत



टेस्ट में बेस्ट टीम इंडिया





टी-ट्वेंटी में भी भारत इस साल सिर्फ वेस्टइंडीज से एक मैच की सीरीज हारी है। लेकिन श्रीलंका को हाल ही में हुई टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। इससे पहले जनवरी में इंग्लैंड को 2-1 से हरा चुकी है और श्रीलंका को भी 1-0 से हरा चुकी है।

इस साल वनडे में भारत का जीत प्रतिशत 75 फीसदी रहा, जबकि इससे पहले साल 2008 में भारत ने 70 फीसदी मैच जीते थे। भारत ने 2017 में 29 मैच खेले, जिनमें 21 में जीत दर्ज की।

इस तरह थे जीत के आंकड़े

-बांग्लादेश पर 1-0 जीत

-ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत

-श्रीलंका पर 3-0 से जीत

-श्रीलंका पर 1-0 से जीत



रोहित-विराट के नाम रहा साल






भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस साल रिकॉर्ड्स की कतार लगा दी। वनडे में विराट ने इस साल सबसे ज्यादा 1460 रन बनाए इनमें 6 शतक भी शामिल हैं। वहीं रोहित ने इस साल दूसरे सबसे ज्यादा 1293 रन बनाए और उन्होंने भी 6 शतक लगाए, जिनमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में इस साल रनों के मामले में चेतेश्वर पुजारा टॉप पर हैं, उन्होंने 4 शतक लगाकर 1140 रन बनाए हैं।

बल्लेबाज ही क्यों, भारतीय गेंदबाजों के लिए ये साल किसी सुनहरे सपने से कम नहीं है। इस साल वनडे में विकेट लेने के मामले में बुमरा और पंड्या क्रमश तीसरे और पांचवे स्थान पर हैं। बुमरा ने इस साल 23 मैच में 39 और पंड्या ने 28 मैच में 31 विकेट लिए हैं। इस मामले में 18 मैच में 45 विकेट लेने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली टॉप पर हैं।



यजुवेंद्र ने झटके सबसे ज्यादा विकेट






युवा स्पिनर यजुवेंद्र चहल इस साल टी-20 मैचों में विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर हैं. उन्होंने 11 मैच में 23 विकेट झटके जबकि 8 मैच में 12 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं. खिलाड़ियों के प्रदर्शन का असर ICC टीम रैंकिंग पर भी पड़ रहा है. टेस्ट में टीम शीर्ष पर हो तो वनडे में भारत नंबर दो पर काबिज है, वहीं टी-20 में भारत को चौथा स्थान मिला है.

खिलाड़ियों की बात करें तो वनडे ICC रैंकिंग में विराट शीर्ष पर कायम हैं और रोहित 5वें पायदान पर। गेंदबाज की लिस्ट में जसप्रीत बुमरा को तीसरा स्थान मिला है। टी-2- रैंकिंग में भारत के विराट और बुमरा शीर्ष पायदान पर अपनी जगह बनाए हुए हैं। टेस्ट में टॉप 5 की लिस्ट में विराट और पुजारा का नाम है, तो वहीं अश्विन और जडेजा का जलवा भी लिस्ट में बरकरार है।

इन आंकड़ों की गवाही से साफ है कि बीता साल टीम के लिए काफी शानदार रहा. विराट कोहली की कप्तानी में टीम आसमान की ओर बड़ चली है, सबसे खास बात ये है कि टीम काफी संतुलित है। युवा और अनुभवी खिलाड़ी टीम में अपनी भूमिका को समझते हुए जरूरत के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसका नतीजा टीम को मिल रहा है।


मिताली राज का वर्ल्ड कप पर कब्जा






भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए भी साल 2017 शानदार रहा और कप्तान मिताली राज की अगुआई में टीम दूसरी बार वर्ल्ड कप की उपविजेता बनी। फाइनल में हुए रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराया।



दर्शकों में दिखा फीफा का उत्साह





साल 2017 में क्रिकेट के देश भारत में फुटबॉल का जुनून भी सर चढ कर बोला जब भारत ने पहली बार फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप की मेजबानी की हालाकि इस टूर्नामेंट में भारत एक भी मैच नही जीत पाया, लेकिन दर्शकों में इस गेम को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा गया और फीफा ने भी भारत में फुटबॉल के क्रेज को सराहा।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो