'खेल'

31 की हुई टेनिस सेन्सेशन सानिया

11/15/2017 12:00:00 AM

भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा आज 31 साल की हो गई हैं। सानिया का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था, लेकिन उनका बचपन हैदराबाद में बीता। हैदराबाद से ही सानिया ने टेनिस की शुरुआत की।


कम उम्र में ही सफलता के झंडे का गाड़ने वाली सानिया ने अपनी करियर की शुरुआत साल 1999 में की थी। उस समय सानिया की उम्र महज 14 साल थी, जब उन्होंने वर्ल्‍ड जूनियर टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था।


साल 2000 में सानिया ने पाकिस्तान में खेले गए इंटेल जूनियर चैंपियनशिप जी-5 मुक़ाबले में सिंगल और डबल मुक़ाबले में जीत हासिल की। डबल मुक़ाबलों में सानिया की जोड़ी पाकिस्तान के जाहरा उमर खान के साथ थी।


सानिया मिर्जा का नाम हमेशा किसी ना किसी विवादों में आता रहा है। मुस्लिम परिवार से होने के कारण साल 2005 में एक मुस्लिम समुदाय ने उनके खेलने के खिलाफ फ़तवा तक जारी कर दिया था। इस समुदाय ने टेनिस खेलते समय सानिया के कपड़ों को लेकर आपत्ति जताई थी।


इतना ही नहीं पाक क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ शादी रचाने के बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी। तेलंगाना के एक बीजेपी नेता ने उन्हें पाकिस्तान की बहु तक कह दिया था।


सानिया भारत की बेस्‍ट सिंगल्‍स रैंकिंग वाली खिलाड़ी हैं। सानिया वर्ल्‍ड रैंकिंग में 27वें नंबर तक पहुंची हैं। सिंगल्‍स में ये उनकी अब तक की बेस्‍ट रैंकिंग है। ये किसी भी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी की बेस्‍ट रैंकिंग है। सानिया मिर्जा ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर डबल्‍स में नंबर 1 स्थान भी हासिल किया था।


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो