हैल्थ इज़ वैल्थ

गर्मियों में पानी की कमी से ऐसे बचें

19 Apr 2017

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पानी शरीर में पानी के लेवल मेंटेन रखना काफी जरूरी हैं। शरीर का करीब 70 फीसदी हिस्सा पानी है, बाकि 30 फीसदी वसा होता है। अगर किसी शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इसमें भी5 कोई दो राय नहीं कि, शरीर बीमारियों का घर नही बनेगा। खासकर तेज तपती गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए ऐसा भोजन खाना जरूरी है, जो पानी का अच्छा स्त्रोत दें और गर्मी में पानी की कमी को पूरा करें। तो आइए जाने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो शरीर में पानी की कमी दूर करते हैं।  


अंगूर 



अंगूर का सेवन शरीर में पानी की कमी दूर करता है। साथ ही लंग्स को स्वस्थ रखता है। निम्न रक्तचाप वाले मरीजों के लिए अंगूर फायदेमंद होता है। 


तरबूज 


तरबूज शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है। साथ ही पानी की कमी भी दूर करता है। दोपहर में   तरबूज का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।


सलाद


सलाद में 70% पानी और भरपूर प्रोटीन भी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3, उच्च फाइबर, लौह और कैल्शियम होता है इसलिए गर्मी में सलाद का सेवन करें। 


दही 


गर्मी में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए दही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें 85 % पानी मौजूद होता है। 


चावल


पके हुए चावल में 70 % पानी की मात्रा होती है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं।



Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो