ब्लॉग

आने वाले दिनों में MP की तस्वीर बदलकर रख देगा ये वर्ल्ड क्लास स्टेशन

10 Feb 2017

हबीबगंज स्टेशन की होने वाली तस्वीर कुछ ऐसी होगी कि जिसे देखकर आपकी नजरें चमक उठेंगी। सर्व सुविधाजनक वर्ल्ड क्लास स्टेशन की ये इमारत मध्य प्रदेश की शान होगी। जो आने वाले समय में भोपाल को दुनिया के नक्शे में उभार देगी। इसके लिए भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड और बंसल ग्रुप में करार हुआ था। इस दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु, बंसल ग्रुप के चेयरमैन अनिल बंसल और एमडी सुनील बंसल मौजूद रहें। अब जल्द ही इसे मुकम्मल रूप प्रदान किया जाएगा।


 

 (Image by Bansal Pathways)

 

तस्वीर में कांच के गुंबद की इमारत स्टेशन का मुख्यद्वार है। यहां प्रवेश करते ही नजारा जन्नत सा लगेगा। जो लोग विदेश घूम चुके हैं, वो हूबहू वैसा ही वर्ल्ड क्लास स्टेशन अपने देश में भी देख सकेंगे।

 

 (Image by Bansal Pathways)

 

कांच की विशाल इमारत में खूबसूरत साज सज्जा के साथ फूड प्लाजा और वेटिंग रुम होगा। जहां आराम के साथ मनपसंद खाने का लुत्फ उठाया जा सकता है।

 

(Image by Bansal Pathways)


लग्जरी कॉम्पलेक्स से स्टेशन के सभी प्लेटफार्म जोड़े जाएंगे। जहां आने और जाने वाले यात्रियों के लिए अलग अगल पाथ होंगे। जिससे उन्हें परेशानी महसूस नहीं होगी। स्टेशन के साथ ही पार्किंग की खास व्यवस्था की जाएगी।

 

(Image by Bansal Pathways)


वेस्ट में स्टेशन का ये हिस्सा कमर्शियल एरिया होगा। जिसके साथ बस टर्मिनल जुड़ा होगा। यहां सर्विस अपार्टमेंट के अलावा कई कंपनियों के दफ्तर होंगे।

 

 (Image by Bansal Pathways)


इसी तरह ईस्ट में अस्पताल, होटल, कन्वेंशन सेंटर के अलावा और दूसरी सुविधाएं मौजूद होंगी।


(Image by Bansal Pathways)

 

450 करोड़ रुपए की लागत से स्टेशन में सुख सुविधाएं जुटाई जाएंगी। एस्केलेटर और लिफ्ट थकावट से बचाएंगे। पार्किंग की सुविधा स्टेशन के दोनो तरफ मौजूद होगी, जहां 12 हजार से ज्यादा वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इसके अलावा दो अंडर ग्राउंड रास्ते ईस्ट सिटी को वेस्ट से जोड़ेंगे।

 

(Image by Bansal Pathways)


स्टेशन पर मुसाफिरों की संख्या बढ़ती जा रही है। आने वाले सालों में 150 से ज्यादा ट्रेनो की आवाजाही हबीबगंज स्टेशन से होगी। फिल्हाल रोजाना यहां से 25 हजार यात्री सफर करते हैं, आने वाले सालों में यात्रियों की संख्या बढ़कर 80 हजार तक होगी। यहां हवाई अड्डे की तरह पैसेंजर इन्फोर्मेशन सिस्टम होगा। जहां से लगातार रेल की जानकारी दी जाएगी। स्टेशन की मार्किट घूमते हुए कब वक्त गुजर जाएगा, पता नहीं चलेगा। हालांकि सफर में वक्त का ध्यान रखना जरूरी है। शॉपिंग और जायकों का मजा लेते हुए सफर यादगार साबित होगा।

 


तजिन्दर सिंघ

कॉपी एडिटर, बंसल वैब डेस्क, भोपाल


Select Rate

Post Comment
 
Enter Code:
सम्बधित खबरे

देखें अन्य वीडियो

देखें अन्य फोटो